स्वच्छ भारत अभियान (परिचय, कार्य,भूमिका, प्रभाव, निबंध)


स्वच्छ भारत अभियान का आरम्भ::-

स्वच्छ भारत अभियान दो अक्टूबर 2014 को नरेन्द्र दामोदर दास मोदी (भारत के 15 वे प्रधानमंत्री )के द्वारा दिल्ली के यमुना नदी के किनारे स्थित  राज घाट से इस मिशन को आरम्भ किया गया।

उद्देश्य/आशय :


स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य 2 अक्टूबर 2014 से लेकर  2 अक्टूबर 2019 तक पूरे भारत के ग्रामीण इलाकों एवं शहरी इलाकों को स्वच्छ बनाना है।


अभियान के कार्य/भूमिका


स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत अनेक कार्य किये गए है। इस अभियान के द्वारा सभी लोगों को खुले में शौच नही करने के लिए जागरूक करने के साथ साथ आस पास साफ सफाई रखने के लिए जागरूक किया गया है। लोगो को सार्वजनिक क्षेत्र तथा निजी इलाको में गन्दी नही फैलाने का संकल्प दिलाया गया । ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग हर घर मे शौचालय का निर्माण कराया गया है ताकि लोग शौचालय के अभाव में खुले में शौच न करे,शहरी क्षेत्र में सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराया गया है, हर घर मे कूड़ा रखने के लिए कूड़ेदान प्रदान की गई है, गलियों ,सड़को,नालियो ,कूड़ो  की साफ सफाई के लिए नगर निगम को कामगार नियुक्ति के लिए अधिकार दिए गए तथा नगर निगम के द्वारा कचड़ा उठाने वाली गाड़ियों की व्यवस्था की गई।


स्वच्छ भारत अभियान का प्रभाव


स्वच्छ भारत अभियान के शुरुआत होने के बाद ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में अधिक साफ सफाई देखने को मिल रहा है। साफ सफाई के मामले में लोग पहले से ज्यादा जागरूक हो गए है। लोग कूड़े को कूड़ेदान में रख कर गन्दगी फैलने से रोक रहे है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के लोग पहले की अपेक्षा अब ज्यादा शौचालय का उपयोग करने लगे है तथा खुले में शौच न करके वातावरण को स्वच्छ बनाने में आपनी योगदान दे रहे हैं।


स्वच्छ भारत अभियान के नारे/सलोगन


 एक कदम स्वच्छता की ओर


Post a Comment

0 Comments