NAD ID क्या है ? सभी छात्रो के लिए NAD Registrations क्यो अनिवार्य कर दिया गया है? | NAD ID KAISE BANAYE | NAD id form kaise bhare


नमस्कार दोस्तों , आशा करता हूँ आप कुशल होंगे। आप पढ़ाई कर रहे है या आप student है तो आपके लिए आज का मेरा यह आर्टीकल आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है कृपया ध्यान से पढ़े। आज हम इस पोस्ट (आर्टीकल) में NAD ( NATIONAL ACADEMIC DEPOSITOTY) के परिचय , आवश्यकता, आवेदन/रजिस्ट्रेशन (NAD Registration) करने का तरीका आदि को जानेंगे , साथ ही जानेंगे आखिर आज इसकी सभी छात्र छाताओ के लिए महत्वपूर्ण क्यो है? इन सभी बातों को मै इस पोस्ट में विस्तार पूर्वक बताऊगा।

NAD (National Academic Depository) को सर्टीफिकेट, मार्कशीट आदि दस्तावेज को डिजिटल रूप में सुरक्षित रखने वाला एक लॉकर माना जा सकता है। Nad "सर्टीफिकेट, डिप्लोमा, अंक प्रमाण पत्र आदि" को online store स्टोर करगी। सरकार द्वारा अंक प्रमाण ,सर्टीफिकेट इत्यादि को ऑनलाइन स्टोर करने के लिए लगभग दो एजेंसियों को इसका प्रभार सौंपा गया है उन एजेंसियों के नाम (१) सीवीएल , (२) एनएसडीएल है। अब तक भारत देश के बहुत सारे यूनिवर्सिटीज इन दोनों एजेंसियों में से किसी एक के साथ अपना करार कर ली है। शैक्षणिक संस्थानों/यूनिवर्सिटी को सीवीएल अथवा एनएसडीएल में से किसी एक के साथ करार करना होगा इस कार्य को देखने के लिए केंद्र सरकार ने UGC को अधिकृत किया है। 

Nad क्या है ? What is The NAD ? 
( NATIONAL ACADEMIC DEPOSITORY)

Nad विश्वविद्यालय/शैक्षणिक संस्थानों के द्वारा जारी किए गये certificates , marksheet,etc  को डिजिटल रूप सुरक्षित करती है। इसके लिए दो डिपॉजिटरी एजेंसियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। पहले( NAD के स्थापना से पूर्व) जब छात्र -छात्राओ के मार्कशीट, सर्टीफिकेट आदि शैक्षणिक प्रमाण पत्र नष्ट हो जाते थे या गुम हो जाते थे तो उस प्रमाण पत्र के डुप्लीकेट कॉपी प्राप्त करने के लिए कॉलेज एवं यूनिवर्सिटीज के चक्कर लगाने पड़ते थे साथ ही बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता था इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए NAD का निर्माण किया गया है जिसके कारण छात्रों को अपनी डुप्लीकेट कॉपी प्राप्त करने के लिए किसी भी समस्याओं का सामना नही करना होगा और ऑनलाइन ही बहुत आसानी से प्रमाण पत्र आदि को डुप्लीकेट कॉपी ऑनलाइन ही डाऊनलोड की जा सकेगी। 

NAD से क्या फायदे है? ( Benefits Of NAD):-
NAD की निम्नलिखित विशेषता है-
  •  आपको जॉब/नौकरी करने या किसी संस्थान में एडमिशन लेने के लिए प्रमाण पत्रों के वेरिफिकेशन के लिए ओरिजनल डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नही होगी अपके डॉक्यूमेंट/डिग्री की चांज ऑनलाइन NAD के पोर्टल से आसानी से हो जाएगी।
  • ओरिजनल प्रमाण पत्रों के नष्ट/गुम होने पर आसानी से NAD के पोर्टल से डाऊनलोड किया जा सकता है।
  • आपके डॉक्यूमेंट पूरी तरह डिजिटल रूप में सुरक्षित रहेगी।
  • इसका इस्तेमाल सर्टीफिकेट के लिए आवेदन करने के समय या किसी संस्थान में नामांकन के समय भी हो सकता है।
आपको बता दे कि वर्ष 2018 में brabu (बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय) का करार NAD के साथ हुआ था। इस करार के बाद जो छात्र अपना रजिस्ट्रेशन NAD के पोर्टल पर करते हैं तो वे छात्र-छात्रायें ऑनलाइन ही अपना सर्टीफिकेट देख सकते थे तथा डाऊनलोड भी कर सकते है। 
            ऐसी सम्भावना है कि जो विद्यार्थी इस सुविधा का लाभ ले रहे है उन्हें उनके उम्र के 27 तक इस सुविधा के निःशुल्क मिलने की सम्भावना है एवं विद्यार्थियों के जब उम्र 27 साल से ज्यादा हो जाएगा तब उनको NAD के पोर्टल से ऑनलाइन डॉक्यूमेंट(सर्टीफिकेट, डिग्री, आदि) को देखने एवं डाऊनलोड करने के लिए कुछ शुल्क अदा करनी पड़ सकती है।

How to apply for NAD ID
PROCESS/ PROCEDURE FOR STUDENTS REGISTRATION ON NAD:-
(NAD रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया)
सबसे पहले मैं आपको बता दूँ आपके पास आधार कार्ड है तो कृपया आधार कार्ड से रजिस्ट्रेशन करें वैसे आप बिना आधार कार्ड के भी रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

 Nad registration process:-
  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में गूगल या किसी भी सर्च इंजन को ओपन कर ले।
  • अब आप गूगल में NAD के आधिकारिक वेबसाइट (office website) को ओपन करे।
  • जैसे ही आप ओपेन कीजिये आपके सामने NAD का होमपेज दिखाई देगा जहाँ पर आपको Register का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको रजिस्टर पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप Register पर क्लिक करते है आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जहाँ लिखा होगा JOIN NAD वहाँ भी दो ऑप्शन होगा पहला WITH AADHAR(online registration to access your academic certificate with aadhar) एवं दूसरा WITHOUT AADHAR (i do not have aadhar) दोनो ऑप्शन में से आपको कोई एक चुन लेना है। मेरी सलाह होगी आप With AADHAR को ही चुने , ( अभी WITH AADHAR का प्रक्रिया बता रहा हूँ)
  • जैसे ही आप WITH AADHAR को सेलेक्ट करते है आपके सामने एक नया पेज खुलेगा ( Register using your aadhar) वहाँ पर आपको "to generate aadhar paperless offline e kyc data के बगल में click here पर क्लीक करना होगा।
  • अब आपको फिर से एक नया पेज दिखाई देगा जहाँ पर आपको अपना आधार नम्बर डालना है उसके नीचे एंटर सेक्यूरिटी कोड डालना (सेक्युरिटी कोड आपके वही पर लिखा हुआ होगा)  , उसके बाद सेंड OTP पर क्लिक करना होगा आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपका OTP जाएगा जब otp मिल जाये तो उसको इंटर OTP में डाल दे।
  • OTP डालने के बाद आपको नीचे में पासवर्ड खुद अपने मन से डालना है।
  • अब आप encrypted xml file को download कर ले।
  • अब फिर बैक आपको JOIN NAD वाले पेज पर जाना होगा उस पेज पर WITH AADHAR(online registration to access your academic certificate with aadhar) को सेलेक्ट करना होगा।
  • उसके बाद आप अपने आधार जिप फाइल जो आप  ekyc पूरा होने पर डाऊनलोड किये थे उस फॉइल को अपलोड के ऑप्शन पर उपलोड करे।
  • उसके बाद आपको captcha code डालना होगा        ( स्क्रीन पर दिखाई दे रहा होगा।)
  • अब अपनी पूरी डिटेल को एक बार चेक कर ले।
  • उसके बाद SUBMIT पर  क्लिक करे।
  • अब आपको अपना पर्सनल डिटेल (किस सत्र के छात्र है ,माता-पिता का नाम आदि) जो मांगी  जाएगी आपको भरना होगा।
  • उसके बाद  आपको (create your log in detail ) लॉगिन करने के लिए आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड अपने मन से डालना होगा उसके बाद i agree to the terms and conditions को सेलेक्ट करना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • Submit करते ही आपके पास एक नया पेज खुल जायेगा तथा आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा आपको उस OTP को ENTER OTP में डालना होगा।
  • उसके बाद आपको complete Registration पर क्लिक कर देना है। आपके क्लीक करते ही आपका NAD ID आपकल दिखाई देगा आप उसको प्रिंट आउट कर ले अथवा स्क्रीन सॉर्ट कर ले और भविष्य के लिए सुरक्षित रखे।
नोट:- आपको भी अपना मार्कशीट,सर्टीफिकेट, डिग्री डिजिटल रूप में सुरक्षित रखने की आवश्यकता है तो आप भी अवश्य NAD ID बना ले।

(अगर आपको NAD ID/NAD REGISTRATION करने में किसी प्रकार की समस्या हो या आपके मन मे कोई question को तो आप अपना question मेरे से पूछ सकते है question को आप contact us पेज का जो ऑप्शन दिख रहा है उसमें लिखे , हम आपके question का answer 48 घंटे से पहले देंगे। धन्यवाद , जय हिंद ,जय भारत।)

इन्हें भी देखे:-
ऑनलाइन आर टी आई फाइल करने की प्रक्रिया (RTI  File):- https://www.neerajlegaladvisor.in/2020/07/rti-right-to-information-online-online.html

ऑनलाइन (ONLINE) आरटीआई अपील:- 

ऑनलाइन (ONLINE)आरटीआई आवेदन/अपील स्टेटस:-

ऑफलाइन आरटीआई फाइल करने की प्रक्रिया:-

Post a Comment

0 Comments