65 BPSC | BPSC 65th Mains 2020 , बीपीएससी 65वीं मुख्य परीक्षा तिथि जारी, BPSC आवेदन की लास्ट डेट भी बढ़ी






बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 65वीं मुख्य संयुक्त मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा कि एक संभावित तिथि जारी की हैं। बिहार लोक सेवा आयोग ने अपनी वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर नोटिस (Notification)  जारी कर इस सूचना को सुचित किया  है, 65 वीं मुख्य परीक्षा बिहार राज्य के विभिन्न केंद्रों पर 25 जुलाई एवं 26 जुलाई तथा 28 जुलाई 2020 को आयोजित की जा सकती हैं। 65वी परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जल्द ही bpsc.bih.nic.in पर जारी किये जाने की सम्भावना है।


 BPSC मुख्य परीक्षा के लिए अब 30 जून 2020 तक आवेदन किया जा सकता है। अब परीक्षा शुल्क 24 जून तक जमा किया जा सकता है। अब बिहार लोक सेवा आयोग कार्यालय में स्पीड पोस्ट या निबंधित डाक से आवेदन की हार्ड कॉपी व सभी प्रमाण पत्र प्राप्त होने की अंतिम तिथि 4 जुलाई कर दी गई है। बीपीएससी (BPSC) 65वीं परीक्षा में कुल वैकेंसी 423 है। 


उम्मीदवार ने जिस डेट को रजिस्ट्रेशन किया गया है उसकी अगली डेट को सुबह 11 बजे के बाद परीक्षा शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए ऑनलाइन लिंक उपलब्ध हो । जिस तिथि को भुगतान किया गया है उसकी अगली तिथि को सुबह 11 बजे के बाद आवेदक को ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए लिंक उपलब्ध होगा ऐसी सम्भावना है।




बीपीएसी मुख्य परीक्षा का पैटर्न
बीपीएससी 65वीं मुख्य परीक्षा तीन विषयों की होगी, जिसमें से दो (२) विषय अनिवार्य(आवश्यक) होंगे। सामान्य हिन्दी 100 अंकों का सामान्य अध्ययन (२ पेपर),  प्रत्येक 300 अंकों के होंग। इसके अलावा ऑप्शनल (optional) विषयों (subject) में से किसी एक विषय को ऐच्छिक विषय के रूप में रखना अनिवार्य है। प्रत्येक ऑप्शनल विषय का एक पेपर होगा जो 300 अंक का होगा। हर विषय की परीक्षा के लिए उम्मीदवार को 1 घंटे का समय दिया जाएगा।



सामान्य हिन्दी में पास होने के लिए 30 अंक लाना अनिवार्य (आवश्यक) है। किन्तु मेरिट सूची में इसकी गणना (गिनती) नहीं की जाएगी। बाकी अन्य विषयों में सामान्य श्रेणी उम्मीदवार के लिए 40 % , पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 34 प्रतिशत, एससी, एसटी, महिला, दिव्यांग वर्ग के लिए 32 प्रतिशत मार्क्स हासिल करना अनिवार्य (आवश्यक) है। इससे कम अंक  पाने वाले  उम्मीदवार असफल (फेल) माने जाएंगे


आवेदन शुल्क:-

सामान्य वर्ग - 750 रुपये
एससी व एसटी वर्ग - 200 रुपये
 महिला- 200 रुपये

दिव्यांग वर्ग - 200 रुपये
अन्य सभी उम्मीदवार - 750 रुपये


ऑनलाइन आवेदन के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक कीजिए:-

http://www.bpsc.bih.nic.in/Application.htm



इन्हें भी देखे:-

बीपीएससी (BPSC) परीक्षा आवेदन करने कि प्रक्रिया जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें:-



Post a Comment

0 Comments