RTI | ऑफलाइन आरटीआई कैसे फाइल करे ? जानिए आरटीआई आवेदन करने का सबसे आसान तरीका।



नमस्कार दोस्तों, आशा करता हूँ आप सभी कुशल होंगे। पिछले कुछ पोस्टों ( आर्टिकल) में ऑनलाइन आरटीआई फाइल करने,ऑनलाइन आरटीआई अपील करने,ऑनलाइन आरटीआई आवेदन का स्टेटस देखेने के बारे मैंने सबसे आसान प्रक्रिया को बताया था। अगर आप अभी तक मेरे पिछले पोस्ट को नही पढ़े है तो मैं आपके सुविधा के लिये आरटीआई से सम्बंधित पोस्ट का लिंक दे रहा हूँ आप लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है:-
ऑनलाइन आर टी आई फाइल करने का तरीका (RTI  File):- https://www.neerajlegaladvisor.in/2020/07/rti-right-to-information-online-online.html

ऑनलाइन आरटीआई अपील:- 

ऑनलाइन आरटीआई आवेदन/अपील स्टेटस:-

दोस्तों अब हम इस आर्टीकल (पोस्ट) के मुख्य बिंदु पर आते है। इस पोस्ट में हम ऑफलाइन मोड में आरटीआई आवेदन करने की प्रक्रिया को सीखेंगे। कृपया ध्यान से पढ़े ताकि आपको ऑफलाइन सूचना मांगने के लिए आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या नही हो।

ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया:-
सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 की धारा 6 उपधारा 1 के अंतर्गत सूचना माँगने के लिए आवश्यक सामग्री:-
  1. दस रुपये का पोस्टल ऑर्डर या दस रुपये का नन ज्यूडिशियल स्टाम्म चस्पा या BPL सूची का अनुक्रमांक ( बी.पी.एल. केवल गरीबी रेखा के नीचे आने वाले व्यक्ति के लिए )
  2. लिफाफा
  3. गोंद/टेप
  4. आवेदन पत्र का प्रारूप [ सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 के धारा ६(१) का आवेदन]
  5. मोबाइल नंबर
  6. ईमेल आईडी
आवेदन करने की प्रक्रिया (सूचना का अधिकार अधिनियम2005 की धारा 6(1) के अंतर्गत सूचना मांगने की प्रक्रिया:-
  • सबसे पहले जिस व्यक्ति को आवेदन करना है उसको यह जानना जरूरी है कि वो व्यक्ति सूचना के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत सूचना मांग रहा है तो उसको सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 की धारा 6(1) के अंतर्गत आवेदन फार्म को भरना होगा। (आवेदन फार्म का प्रारूप इंटरनेट से डाऊनलोड किया जा सकता है अथवा किसी फोटो स्टेट/इंटरनेट कैफे से लिया जा सकता है।)
  • जब आवेदन पत्र पूरी तरह भरा जाए तब आवेदन पत्र को 10 रुपये के पोस्टल ऑर्डर/10 रुपये के नन ज्यूडिशियल स्टाम्प के साथ एक लिफाफा में रख कर उसको गोंद या टेप की सहायता से पैक कर  दे।(अगर आप गरीबी रेखा के नीचे आते है तब आपको बस आवेदन पर आपको अपना बीपीएल सूची का नम्बर लिखना होगा।
  • उसके बाद लिफाफे पर अपना नाम,पता,मोबाइल नंबर लिखे तथा लिफाफे के दूसरे तरफ जिस कार्यालय/विभाग  से सूचना लेना है उस कार्यलय/विभाग का नाम,पता लिखे।
  • अब आप उस लिफाफा (जिसमे आप आवेदन रखे है) को किसी पोस्ट ऑफिस /डाकघर में जा कर उस लिफाफे को पोस्ट/स्पीड पोस्ट कर दे।
  • उस पोस्ट/स्पीड पोस्ट के रसीद/रिसीविंग को भविष्य के लिए सुरक्षित रखे।
  • आपके आवेदन पहुंचे के दिन से लेकर 30 दिन के अंदर आपके सूचना का जवाब दिया जा सकता है लेकिन विशेष परिस्थितियों में 30 दिन से ज्यादा समय लग सकता है।
  • अगर आपके द्वारा मांगी गई सूचना मिलने में 30/35 दिन से ज्यादा समय लगे / अथवा सूचना से आप असन्तुष्ट है तो आप उसके लिए अपील भी कर सकते है। (अगले पोस्ट में मै अपील करने की प्रक्रिया को बताऊंगा)

[दोस्तों अगर आपके मन मे कोई प्रश्न है तो आप मेरे से अपना प्रश्न पूछ सकते है आपके समस्या का निदान करने का भरपूर प्रयास किया जाएगा। आप को ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी मोड में आरटीआई के अंतर्गत सूचना मांगने के लिए आवेदन करने में समस्या को रही हो तो कृपया contact us में अपनी समस्या को जरूर लिखे हम आपके प्रश्नों का जवाब 48 घंटे के अंदर देंगे। जय हिंद , जय भारत]


Post a Comment

0 Comments